Find

Small Business Idea In Hindi

how to start small business idea hindi

Description

Some Amazing Small Business Ideas in Hindi-( जाने कुछ बेहेतरीन  कारोबार के बारे में)

क्या आप अपना कोई बिज़नेस करना चाहते हैं और small business ideas ढून्ढ रहे हैं तो आप सही जगह आये हैं। हमारे ये बिज़नेस की  लिस्ट  आपको भविष्य के होने वाले सक्सेसफुल व्यापारियों में से एक बना सकती  है।आज के  समय ज्यादातर युवा व्यापार करना पसंद करते हैं  परंतु उन के पास कोई अच्छा business idea नहीं होता, हमारे यहां ऐसे कई business ideasहैं जिसमें से आप अपना पसंद का बिज़नेस चुन सकते हैं।

ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि एक व्यापार शुरू  करने के लिए बहुत सारे पैसो की जरूरत होती है । लेकिन यह बात पूरी तरह सही नहीं  है।ऐसे बहुत सारे कम लागत के छोटे  बिजनेस भी होते  हैं जो कि आप घर बैठे कम पूंजी लगाकर बड़े ही आसानी से शुरुवात  कर सकते है।

पहले ये करें -

1:- पहले अपना बिज़नेस प्लान लिखें  Write your Business Plan first

अगर आप कोई भी बिज़नेस  करने जा  रहे हैं  लए सबसे पहले आप के पास एक प्लान  होना चाहिए। उस प्लान को आप को अच्छी तरह विचार करके एक जगह लिख लेना चाहिए। आप चाहे तो ये प्लान किसी एक्सपर्ट को भी दिखा कर उनकी राय ले सकते हैं।

2:- अपने  बिज़नेस का स्थान चुने Choose a Business Location

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए एक अच्छे स्थान की जरुरत  होती है, बिज़नेस के लिए उसकी लोकेशन से ही उसके चलने का अनुमान लगता है। जैसे की अगर आप कोई दूकान खोल रहे हैं तो वो मार्किट मैं ज्यादा चलेगी क्यूंकि वहाँ लोगो का आना जाना ज्यादा होता है। और अगर कोई प्लांट शुरू कर रहे हैं तो ऐसी जगह चुने जहां बिजली, पानी, और गाड़ियां आ जा सके।

3:- अपनी टीम चुने  Build your Team

किसी भी best business ideas को बड़ा करने के लिए  एक टीम की जरुरत  होती है एक अकेला इंसान वो काम नहीं कर पता  जो काम एक बड़ी टीम आसानी से कर सकती है, इसीलए अपने  बजनेस के लिए  एक टीम बनाये और उस टीम मैं  उन  लोग को जगह  दे जो आपके भरोसेमंद हों।

4:- कारोबार के लए निवेश   Finance फॉर your Business

कोई भी बिज़नस के लिए पैसों की जरुरत पड़ती है। इसलिए आप पहले से ही इसका इंतजाम कर क रखें। अगर आपके पास ज्यादा पैसे न हो तो लोन कैसे मिलेगा और कितना मिलेगा इसकी जानकारी रखें।

तो आईये जानिये ऐसे कुछ बिज़नेस -

1. डोसा आउटलेट का बिज़नेस

क्या आप कभी कल्पना भी कर सकते हैं की एक छोटे से ढाबे पर काम करने वाला व्यक्ति (गणपत ), ने डोसे का छोटा सा ढाबा खोला और उसकी मेहनत इतनी सफल हुई की आज उसके फ्यूज़न वाले डोसे सिर्फ भारत मैं हे नै देश विदेशों में भी नाम कमा रहे हैं।  ऐसा कुछ आप भी कर सकते हैं अगर आपको कुकिंग का शॉक और कुछ नई चीजें सीखने का शॉक हो। इन्होने भी शुरुवात एक छोटे से ढाबे से हे की थी क्यूंकि उस वक़्त उनके पास भी ज्यादा पैसे नहीं थे।

2. Amul - के साथ बिज़नेस शुरू करें

हम सब जानते हैं Amul  एक जाना माना ब्रांड है आप इसके डिस्ट्रीब्यूटर बन ढेरो पैसे कमा सकते हैं। अगर आप भी कोई नया बिज़नेस  शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि नए साल में कैसे आप Amul के साथ जुड़ कर मोटी कमाई कर एक सफल बिजनेसमैन बन सकते हैं।

फ्रेंचाइजी कैसे लें -

Amul 2 प्रकार की फ्रैंचाइज़ी देता है पहली अमूल आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर या अमूल kiosk की फ्रेंचाइजी और दूसरी है अमूल आइसक्रीम scooping पार्लर की फ्रेंचाइजी। इसकी पहली फ्रैंचाइज़ी पे आपको 2 लाख रूपए की जरुरत होगी तथा दूसरी वाली मैं 5 लाख रुपए  की साथ एक  नॉन-रिफंडेबल brand security  amount अमाउंट लगभग 25-30 हजार रुपये तक भरने पड़ते हैं।

कमीशन कितना मिलेगा-

अमूल कंपनी आपको एमआरपी पे कमीशन देगी।  इसमें एक मिल्‍क के  पाउच पर 2.5 फीसदी, मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स पर 10 फीसदी और आइसक्रीम पर आपको 20 फीसदी कमीशन मिलता है. अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी लेने पर रेसिपी बेस्‍ड आइसक्रीम, शेक, पिज्‍जा, सेंडविच, हॉट चॉकेलेट ड्रिंक पर आपको 50 फीसदी कमीशन मिलता है. वहीं आपको  प्री-पैक्‍ड आइसक्रीम पर 20 फीसदी और अमूल के सारे प्रोडक्‍ट्स पर कंपनी आपको 10 फीसदी कमीशन देती ह।

कितनी जगह लगेगी-

आपको अमूल आउटलेट  पर 150 स्क्वायर फ़ीट और आइस क्रीम फ्रैंचाइज़ी पर 300 स्क्वायर फ़ीट की जरुरत होगी।  आप retail@amul पर इस फ्रैंचाइज़ी के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए उसकी वेबसाइट पे जा सकते हैं।

3. बांस की बोतल का Great Business idea

आज कल लोग प्लास्टिक को छोड़ एनवायरनमेंट फ्रेंडली प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। ये बिज़नेस आप 2 लाख के निवेश से शुरू कर सकते हैं।

आज के लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी जागरुक हो गए हैं, ऐसे में लोगों के दिमाग में इसी तरह के कई बिजनेस आइडिया भी आ रहे है।  लेकिन उनके सामने कई सवाल भी खड़े हो जाते हैं, जैसे मैं इस बिजनेस को  कैसे शुरू करूँ , कितना रुपयों की जरुरत होगी , कितना लोन मुझे मिल सकता है , कितनी जगह की मुझे जरूरत पड़ेगी, मैं काम कहाँ से सीखूंगा . इसलिए इनमें से कुछ सवाल के जवाब हम आपको देना चाहेंगे और इस बिज़नेस का ये फायदा है की government इसके लिए लोन और ट्रेनिंग दोनों सुविधाएं भी देती है।

बोतल  की कीमत क्या होगी –

इस बांस की बोतल की क्षमता कम से कम 750 एमएल होनी चाहिए जिसकी  कीमत 300 रुपये से शुरू होगी।  यह बोतलें पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ-साथ काफी टिकाऊ भी हैं और  पिछले साल दो अक्टूबर से खादी स्टोर में इस बोतल की बिक्री की शुरुआत हुई थी .

यहां से आप ट्रेनिंग ले सकते हैं -

खादी ग्रामोद्योग आयोग के मुताबिक, 750 एमएल बांस की बोतल की बाजार में कीमत 300 रुपये से शुरू होती है. आजकल बाजार में इस तरह के बोत्तले  की खूब मांग भी है क्यंकि इसमें पानी पीने से हेल्थ भी अच्छी रहती है।  बांस की बोतल या अन्य सामान बनाने की ट्रेनिंग आप को राष्ट्रीय बांस मिशन की वेबसाइट nbm.nic.in से मिल सकती है।   यहां ऐसे कई संस्थानों के बारे में बताया गया है जो बांस से सामान बनाने की ट्रेनिंग देते हैं और ऐसे जगह भारत के चुनिंदा शहरों  मैं उप्लब्द्त है।   इन संस्थानों के बारे में जानकारी आपको  nbm.nic.in/Hcssc.aspx से मिल  सकती है.

4. बिस्कुट बनाने के फैक्ट्री-

कोरोना काल के बाद से बिस्कुट और नमकीन का प्रोडक्शन नहीं  होने से इसकी मांग काफी बड़ी है।  आप इस बिज़नेस को शुरू कर अपना ब्रांड बना सकते हैं। अगर आप बिस्कुट फैक्ट्री  खोलना चाहते हैं तो इसके लिए  सरकार आपकी मदद  कर रही है. मुद्रा स्कीम के तहत ये बिजनेस खोला जा सकता है और इसे शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 1 लाख रुपये का  निवेश करना होगा जिसमें  कुल खर्च का 80 फीसदी तक फंड की मदद सरकार करेगी . इसके लिए सरकार ने खुद प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है ताकि लोगो को फायदा व सुविधा दी जाएँ।  सब कुछ काट कर इससे आपको लगभग 30 हज़ार रुपये का मुनाफा होगा।

ऐसे हे कुछ अन्य small business ideas in hindi-

  1. पान पत्ते का (betel leaf) बिजनेस
  2. Petrol pump
  3. LPG gas agent
  4. Mobile showroom
  5. Electronic showroom
  6. Rice mill
  7. शहद के व्यापार
  8. Hardware के बिजनेस
  9. Sport shop
  10. Paper plate manufacturing
  11. Juice shop
  12. Organic farming
  13. Driving school
  14. Cooking class
  15. Bak making
  16. Spare parts ki dukan…… Read More

Small Investment Business Ideas

ये 40 से 50 हजार में शुरू होने वाला बिज़नेस प्लान्स है या  SMALL INVESTMENT BUSINESS PLANS.  हमारे इंडिया में हर कोई चाहता है कम पैसे में अपना बिज़नेस स्टार्ट करने की  और बहुत से लोगो के पास ज्यादा पैसे होते भी नहीं हैं। आप भी कम  पैसों से अच्छे  पैसे कमा सकते हैं ।  किसी  भी कारोबार को बड़ा करने के लिए और  बढ़ाने के लिए  भविष्य  निर्धारित किया जाता है। फ्यूचर  के लए गोल सेट करे  जाते हैं की हमें  अगले महीने या हम अगले 6 महीने, या  2 साल में अपने बिज़नेस को कहाँ से कहां ले जाना है, ये हमें तय करके चलना चाहिए। तो ये है BUSINESS IDEA LOW INVESTMENT लिस्ट-

  1. ट्रांसलेट सर्विसेज TRANSLATE SERVICES
  2. अपना पर्सनल गिफ्ट शॉप PERSONAL GIFTS SHOP
  3. सेकंड हैंड कार डीलर SECOND HAND CAR DEALERS
  4. कार वाशिंग सेण्टर CAR WASHING CENTER
  5. बाइक वाशिंग शॉप BIKE WASHING SHOP
  6. कैंडल मेकिंग बिज़नेस CANDLE MAKING BUSINESS
  7. अगरबत्ती मेकिंग बिज़नेस AGARBATTI MAKING BUSINESS, Know More
  8. मोवेर्स एंड पैकर्स बिज़नेस MOVERS AND PACKERS BUSINESS
  9. फोटो डिजिटल स्टूडियो PHOTO DIGITAL STUDIO
  10. फ़ास्ट फ़ूड business

 

फार्मिंग बिज़नेस लिस्ट-

Mushroom farming

मशरुम की खेती एक ऐसे business है जिसे आप एक छोटे से कमरे मैं भी कर सकते हैं। इसे उगाकर आप अपनी आम्दानी जल्द हे बड़ा सकते हैं। पिछले काफी सालों से मशरुम की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। इसकी मांग  न केवल भारत बल्कि विदेशो मैं भी है। मशरुम की तीन तरह की वैरायटी होती है जैसे

  1. बटन मशरूम
  2. ढिंगरी मशरूम (ऑयस्टर मशरुम)
  3. दूधिया मशरूम (मिल्की)

मशरुम फार्मिंग  की ट्रैनिंग हमारे देश मैं कई शहरों मैं उपलब्ध हैजहां से आप जानकारी प्राप्त कर ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। 

Poultry farming -

हमारे देश मैं चिकन की मांग बढ़ती जा रही है और आने वाले कुछ सालों में ये मांग दुगनी हो जाएगी। इसलिए पोल्ट्री फार्मिंग का बिज़नेस भी एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस माना गया ह। इसके लिए आपको कम से कम 1हेक्टेयर का खेत लेना होता है जिमय बिजली और पानी की सुविधा हो। इसमे आपको मुर्गियां पालने के लिए एक shade बनवाना पड़ता है। shade इतना बड़ा होना चाहिए की काम से काम 1००० मुर्गियाँ वहां आसानी से रह सकें। याद रखिये एक बार में कम से कम 1००० मुर्गियां से ही उसमें प्रॉफिट मिलता है। इसके बच्चे  और इनका दाना आपको किसी भी बड़ी कंपनी से मिल जायेगा। कुछ कंपनियां ऐसी भी होती है जो बच्चे सप्लाई करके उनके बड़े होने पर वापिस खरीद लेती है इसी को contract farming भी केहते है। 3-4 महीने में इनके बच्चे बेचने लायक हो जाते है।

Sheep/goat farming

बकरी पालन भी एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस माना गया है । आप इस का पालन अपनी खेती क साथ साथ भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको बकरी की कोन सी प्रजाति पलानी है वो निश्चय करना होगा भारत में इसकी 5 प्रजातियां पायी जाती हैं -

  • ओस्मानाबादी (Osmanabadi Goat)
  • जमुनापारी बकरी
  • बीटल बकरी
  • शिरोई बकरी
  • अफ्रीकन बोर

इसको पालने के लिए आपको ऐसे स्थान का चयन करना होगा जो शहर से दूर शांत इलाके में हो। इसको पालने के लिए shade का निर्माण करना पड़ता है और याद रखिये एक बार में सिर्फ एक ही breedकी बकरियां पाली जाती है। इसके लिए आपको उनकी बिमारियों की जानकारी भी रखनी होगी और उनसे उनको बचाना भी होगा। बकरियों की आम बीमारियां हैं

  • पाँव और मुँह के रोग (एफएमडी)
  • गोट प्लेग (पीपीआर)
  • गोट पॉक्स
  • हेमोरेगिक सेप्टिसेमिया (एचएस)
  • एंथ्रेक्स

आप इस कारोबार को 40-50 हज़ार में शुरू कर सकते हैं और नाबार्ड से इसके लिए लोन भी ले सकते हैं और इसकी मार्केटिंग आप डेरी और मांस की दुकानों पर कर सकते है।

Rabbit farming-

खरगोश बड़े हे प्यारे जीव होते हैं। आप इनको अपने हर के छत्तों में भी पाल सकते हैं। खरगोश पालन की सबसे अच्छी बात ये होती हैं की इनसे किसी प्रकार का डर नहीं होता और ये कम समय में दुगने हो जाते हैं। इन्हे कम से कम ५०० की संख्या में पला जाता है तभी इसका प्रॉफिट समझ में आता है। आपको इनको पालने के लिए shadeबनाना पड़ता है। आप इससे किसी भी बड़े फार्म से खरीद सकते हैं जहां ये सस्ते में मिलते हैं। इसकी मार्केटिंग आप pet shop और  मीट शॉप पर कर सकते हैं।

Some more business ideas-

  1. Fish farming
  2. Pig farming
  3. Fruit farming
  4. Organic farming
  5. Honeybee  farming…Read More

Manufacturing business list

1. Led bulb manufacturing-

Led  एक इलेक्ट्रॉनिक  उपकरण है जो आजकल घर -घर में रौशनी प्रधान करता है। लोग इसका इस्तेमाल इसलिए करते हैं क्यूंकि ये कम बिजली की खपत कर रौशनी देता है। ये बिज़नेस को आप मात्र १० हजार से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी बड़े डीलर से कम से कम ५०० या हज़ार पार्ट्स लेने होते हैं। इसके लिए २ मशीनो की भी जरुरत होती है जो पार्ट्स assemble  करने के काम आती है। आप तैयार बल्ब किसी भी  इलेक्ट्रिक दुकान या किसी बड़े डीलर को बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

2. Soap making Business

साबुन एक ऐसी वस्तु है जो सब लोग प्रतिदिन इस्तमाल करते हैं। आप इस बिज़नेस को काम बजट में और काम जगह पे भी इसकी शुरुवात कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ raw materials की जरुरत होगी जैसे

सोप नूडल्स :  ये पाम आयल और  कोकोनट आयल का बना होता है.

स्टोन पाउडर : यह भी एक आवश्यक सामग्री है.

रंग : आवश्यकता के अनुसार पर ऐसे रंग चुने जो लगो को पसंद आएं।

परफ्यूम : जिस khushbu का साबुन बनाया जा रहा है.

और कुछ मशीनो की भी

रॉमटेरियल मिक्सिंग मशीन

मिलर मशीन

सोप प्रिंटिंग मशीन

ये सब सामान whole  sale मार्किट में आसानी से उपलब्ध है और इसकी मार्केटिंग आप किराने की दुकान में कर सकते हैं।

3. Matchstick manufacturing business-

ये भी एक रोज़ाना इस्तमाल करने वाली वस्तु है जो हर घर में पायी जाती है। लोग इसका इस्तमाल खाना बनाने से लेकर पूजा - पाठ में भी करते हैं और इसकी डिमांड साल भरबानी रहती है। ये बिज़नेस कम लागत जैसे की 15-20 हज़ार में शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आपको लाइसेंस भी लेना पड़ता है। इसे बनाने के लिए जरुरी वस्तु इस प्रकार है -

आप इसकी मार्केटिंग किराने की दुकानों में और धार्मिक जगहों पे कर सकते हैं।

Potassium chlorate

Glue

Sulphur

Glass powder

Resin

Potassium bromated

Blue paper

Veneers, etc.

और कुछ मशीने जैसे

आप इसकी मार्केटिंग किराने की दुकानों में और धार्मिक जगहों पे कर सकते हैं।

  • Circular saw
  • Wax melter
  • Glue container
  • Mixer
  • Moulds

Some more small business ideas-

  1. Hardware products manufacturing business
  2. Candle manufacturing business
  3. Furniture manufacturing business
  4. Pesticides manufacturing business
  5. Agriculture products manufacturing business… Read More

हमारी राय-

तो  अब आप जान गए की कितने प्रकार के small business आप शुरू कर सकते हैं और आपने  उनके बारे में  कुछ जानकारी भी हासिल की । इसमें से आप वो बिज़नेस चुन सकते हैं जिसे करने का आपको शौक़ हो।