Find

phool jhadu plant, grass broom wholesalers, coconut broom stick raw material, steel pipe for broom, how to make grass broom, no dust broom making machine, broom hand fans are made of which leaves, broom making equipment, history of broom in india, plastic jhadu machine, jhadu ka business kaise kare, jhadu manufacturer in india, jhadu banane ka tarika, broom project report

Broom Making Business Plan In Hindi

Followers: 0 Views : 158 Consultants : 1


1. परिचय

झाड़ू किसी भी घर, व्यवसाय, कार्यालय, वाणिज्यिक और किसी भी अन्य मानव आवासीय जगह में महत्वपूर्ण उपकरण है, जहां स्वच्छता मायने रखती है। यह एक व्यापक सहायक है जो फर्श से कचरे के साथ सभी धूल को बाहर निकालने में मदद करता है। यह न केवल स्वीपिंग में मदद करता है, बल्कि मकड़ी के जाले भी हटाता है। जैसा कि हम सभी अपनी संस्कृति और पौराणिक कथाओं में स्वच्छता के महत्व के बारे में जानते हैं, वास्तव में वैज्ञानिक और चिकित्सकीय रूप से भी यह बहुत महत्वपूर्ण है। झाड़ू विनिर्माण(मैन्युफैक्चरिंग) व्यवसाय मानव की आवश्यकता है और यही कारण है कि इस व्यापार के प्रकार भी मांग है। जैसे ही मांग शुरू होती है यह व्यवसाय अत्यधिक विस्तार के साथ लाभ भी अर्जित करना शुरू कर देता है। इसलिए न्यूनतम अपेक्षित(एक्सपेक्टेड) और पर्यावरण के अनुकूल व्यवसाय के कारण झाड़ू उत्पादन व्यवसाय करना प्रभावी है।

2. केस स्टडी

भारत में झाड़ू उत्पादन व्यवसाय के लिए केस स्टडी निम्नलिखित हैं:

# GALA BRUSH: वे 1986 से भारत में अग्रणी निर्माताओं और सफाई उपकरणों के आपूर्तिकर्ताओं में से एक हैं। वे 2009 से मुंबई स्थित सफाई संगठन के बीच संयुक्त उद्यम(the enterprise) हैं, जिसके परिणामस्वरूप सफाई उपकरण समाधान प्रदान किए जाते हैं। इसके अलावा, वे झाड़ू में भारत के सबसे भरोसेमंद सफाई ब्रांड हैं। झाड़ू के अलावा वे टॉयलेट ब्रश, किचन क्लीनिंग प्रोडक्ट्स, एमओपी, वाइपर और क्लीनिंग ब्रश के सप्लायर भी हैं।

# स्कॉच-ब्राइट: वे भारत में झाड़ू और घरेलू सफाई उत्पादों के सर्वश्रेष्ठ निर्माताओं में से एक हैं। उनके मूल निर्माताओं को 3M नाम दिया गया है। झाड़ू के अलावा वे सफाई उत्पादों और रसायनों को भी शामिल करते हैं जैसे कि साबुन की मशीन, बर्तन तरल साबुन, कपड़े धोने की पट्टी और धोने के बर्तन इत्यादि, जो उन्होंने अपने सभी रणनीतिक नियोजन और लॉन्च किए गए नव नवीन उत्पादों के कारण बहुत ही कम अवधि में पूरे बाजार अपनी एक नई पहचान बनाई हैं।

3. व्यवसाय का एनालिसिस

i) शक्ति

# पर्यावरण के अनुकूल व्यवसाय जो ईको उत्पादों का उपयोग करके प्रकृति का संरक्षण कर सकते हैं।

# झाड़ू का विनिर्माण लागत सस्ता है, क्योंकि इसमें कच्चा माल काफी मात्रा में उपलब्ध है।

# किसी भी कुशल लेबर को विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है और न ही आवश्यक है।

# घर पर ब्रूम उत्पादन व्यवसाय भी शुरू किया जा सकता है।

ii) दुर्बलता

# भारत में ब्रूम बनाना महंगा है क्योंकि कच्चे माल की परिवहन लागत अधिकतम है।

# कोई अनुकूलन अवधारणा लागू नहीं होने के कारण शुल्क निर्धारित हैं।

iii) अवसर

# थोक व्यापारी, वितरकों और आपूर्तिकर्ताओं के साथ डीलरशिप बनाना।

# ब्रूम उत्पादन व्यवसाय में आपूर्ति के लिए स्थानीय खुदरा विक्रेताओं, आवासीय और ग्राहकों से संपर्क करने की गुंजाइश है।

# झाड़ू उत्पादन व्यवसाय में आपूर्ति श्रृंखला मताधिकार बनाना।

iv) धमकी

# झाड़ू बनाने के व्यवसाय में अग्रिम स्वीपिंग उपकरणों से खतरा है जो सस्ते दर और लंबे जीवन के साथ बाजार में प्रवेश कर रहे हैं।

# सरकार की नीतियों में बदलाव और भारत में MSMEs व्यवसाय पर करों का समावेश।

4. मार्केटिंग प्लानिंग

झाड़ू उत्पादन व्यवसाय की विपणन(मार्केटिंग) रणनीतियाँ निम्नलिखित हैं:

# किसी भी व्यावसायिक विपणन(मार्केटिंग) का प्रारंभिक चरण विनिर्माण(मैन्युफैक्चरिंग) व्यवसाय के लिए स्मार्ट स्थान चुनने के साथ शुरू होता है। स्मार्ट स्थान को उस स्थान के रूप में परिभाषित किया गया है जो पूरी तरह से सभी सुविधाओं और सामानों के साथ उपयोग कर सकता है, क्योंकि इसमें आपूर्तिकर्ताओं की भरपूर उपलब्धता, परिवहन सुविधा पर्याप्त आपूर्ति और कोई बाहरी प्रतिस्पर्धा नहीं होगी।

# विपणन में अगला कदम व्यवसाय के उचित संवर्धन को दर्शाता है, यही वह है जो आपूर्तिकर्ता, वितरक, ठेकेदारों को व्यवसाय और उसके मूल्यों के बारे में पता होना चाहिए।

# व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए, सार्वजनिक स्थानों, आवासीय भवन, खुदरा दुकानों, शॉपिंग मॉल, सामुदायिक केंद्रों में वितरित किए गए होर्डिंग और पंपलेट बनाएं, क्योंकि वे इस व्यवसाय के अनुकूल ग्राहक हैं।

# अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और कई बी 2 बी वेबसाइटों जैसे ऑनलाइन शॉपिंग साइटों में विक्रेता के लिए आवेदन करने से भी व्यापार में मदद मिलती है जैसे कि सिर्फ डायल, GoDaddy और कई अन्य।

# विपणन क्षेत्र में मुख्य परिप्रेक्ष्य वर्तमान में बाजार की मांग को जान रहा है और फिर ग्राहकों की आवश्यकता और स्थिति के अनुसार उत्पादों को लॉन्च कर रहा है, क्योंकि यह बजट अनुकूल के साथ लागत प्रभावी भी होना चाहिए।

5. सप्लाई चैन मैनेजमेंट

भारत में झाड़ू उत्पादन व्यवसाय की आपूर्ति श्रृंखला निम्नानुसार है:

# योजना: किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए योजना बनाना बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए बाजार में सेवा और स्थान की योजना के लिए योजना बनाना भी बहुत आवश्यक है क्योंकि यह मुख्य केंद्र है जो दूरस्थ क्षेत्रों के माध्यम से सभी गतिविधियों को संचालित कर सकता है।

# स्रोत: अगला शब्द जो सुना जाता है वह सोर्सिंग है, किसी भी उत्पादन व्यवसाय में उचित कच्चे माल के बिना कोई भी व्यवसाय केंट कुछ भी नहीं कर सकता है। इस प्रकार, घास और प्लास्टिक झाड़ू का अच्छा आपूर्तिकर्ता आवश्यक है जो उचित दर और टोकन वितरण(मार्केटिंग) के साथ प्रदान कर सकता है।

# निर्माण: कच्चे माल की प्राप्ति के बाद अगला चरण शुरू होता है उत्पाद का निर्माण जो कि कंपनी के सभी मानकों(the standards) के साथ मेल खाना चाहिए। उत्पादन प्रक्रिया के परीक्षण में और विनिर्माण(मैन्युफैक्चरिंग) समाप्त होने के बाद पैकेजिंग होनी चाहिए।

# Transport उद्धार: वांछित बाजार में भेजकर वस्तुओं को वांछित(diserd) बाजार तक पहुंचाना आवश्यक है। इसके अलावा, प्रभावी बाजार पर कब्जा और लाभ के लिए रसद(लोजिस्टिक्स) आपूर्ति(सप्लाई) श्रृंखला(चैन) सुचारू(स्मूथ) होनी चाहिए।

# रिटर्न: चूंकि अवांछित और दोषपूर्ण आइटम वापस इकाई में वापस आ जाते हैं और नए अच्छे सामानों के साथ बदले जाते हैं। इसके लिए उत्पादों की समय पर डिलीवरी होनी चाहिए।

6. फाइनेंसियल एक्सपेंसेस

# ब्रूम विनिर्माण इकाई

# काटने और बाइंडिंग मशीन

# पैकेजिंग मशीन है

# कच्ची सामग्री (विभिन्न प्रकार की घास)

# प्लास्टिक या रबर कंटेनर को बांधने, रखने के लिए तार

#  मजदूरों / कर्मचारियों

# बिजली की आपूर्ति

# परिवहन सुविधा


Dilip Sharma
  • 66, Ravi Shankar, Shukla Nagar, Railway Station Road,, Dewas - 455001, Madhya Pradesh, India

  • Shanta Engineering

  • 0

Ques :1

Ans:0

Views:22

Experience:
3 years