Find

chapati making machine price in india, best roti maker machine, fast roti making machine price, chapati press machine price in india, commercial roti maker machine price in india, semi automatic chapati making machine price, chapati business in pune, chapati making work from home, frozen chapati business, chapati making work from home india, how to start paratha business, chapati making machine, bhakri business, chapati machine for home, tortilla roti maker price, best roti maker machine, fast r

Chapati Making Business Plan In Hindi

Followers: 0 Views : 132 Consultants : 1


1. परिचय

चपाती को मूल रूप से भारतीय ब्रेड के रूप में जाना जाता है, जिसे गैस पर भूनने के बाद बारीक संचालित अटा (अनाज या गेहूं के आटे का पाउडर) बनाया जाता है। चपाती भारतीय भोजन का पारंपरिक खाद्य पदार्थ है जो भारतीय राज्यों के लगभग हर हिस्से में देखा जाता है और भारतीय के आहार में आवश्यक घटक भी है। चपाती रेशेदार घटकों से बना भोजन है जो शरीर को आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर प्रदान करता है। जैसा कि यह चपाती विनिर्माण व्यवसाय मानव की बुनियादी जरूरतों में गणना करता है, और इस व्यवसाय की मांग भी बहुत है। साथ ही, यह व्यवसाय कम समय में लाभ और वृद्धि प्रदान करता है। इस व्यवसाय का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि इसे किसी भी स्थान से शुरू किया जा सकता है और किसी भी व्यक्ति को जिसे चपाती बनाने का बुनियादी ज्ञान है।

2. केस स्टडी

खाद्य व्यवसाय के मामले(केस) के अध्ययन निम्नलिखित हैं:

# डार्सी फूड फ्रोजन चैपाटी: वे कई वर्षों से इस क्षेत्र में आला व्यापार संगठन हैं और अभी भी अभ्यास कर रहे हैं। वे हैदराबाद, तेलंगाना बेस फर्म हैं और उन्हीं से वे अपना पूरा कारोबार चला रहे हैं। चपाती के अलावा वे पुरी, नमकीन और कई सारे खाने मेंभी परोसते हैं जो खाने और परोसने के लिए तैयार हैं। वे सभी एकाग्रता और विकास को उनके मूल विकास और सेवाओं की ओर दे रहे हैं। इसके अलावा, ग्राहकों द्वारा की गई समीक्षा के बाद वे प्राप्त कर रहे हैं कि वे फ्रेंचाइज़िंग की राह पर अपना योगदान दे ।

# AMARA खाद्य उत्पाद: उन्होंने वर्ष 2019 में अपनी फर्म खोली, बहुत ही कम समय में उन्होंने अपने भोजन के बाजारों को इतनी आसानी से कवर किया। वे बेंगलुरु स्थित फर्म हैं जिन्हें फास्ट फूड डिलीवरी में प्रसिद्ध ब्रांडों में वर्गीकृत किया गया है। वे थोक निर्माता और जमे हुए आधे पके हुए चपाती के आपूर्तिकर्ता हैं, जो लंबी अवधि के लिए और अच्छी गुणवत्ता के साथ संग्रहीत किया जा सकता है।

3. बिजनेस स्वोट एनालिसिस

i) शक्ति

# जैविक व्यवसाय के रूप में प्रकृति को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है।

# व्यापार की मांग करना और उत्तरजीविता अनिवार्यताओं में भी गणना करना।

# घरेलू स्तर पर आसानी से शुरू किया जा सकता हैं, क्योंकि सभी उत्पाद आसानी से घर पर उपलब्ध हैं।

# कोई भी व्यक्ति इसे शुरू कर सकता है।

ii) दुर्बलता

# कम भंडारण का समय।

# खाद्य सुरक्षा और दिशानिर्देशों को बनाए रखने की आवश्यकता है।

iii) अवसर

# अचार, सलाद, कच्ची सब्जी जैसे नाश्ते में अतिरिक्त उत्पाद जोड़ना, तुरंत बनाया गया नाश्ता।

# फ्रेंचाइज़िंग और स्टोर खोलने के माध्यम से ब्रांड की बिक्री बढ़ रही है।

# स्कूल और कॉलेज हॉस्टल, कॉलेज कैंटीन, कार्यालय और कॉर्पोरेट दोपहर के भोजन और नाश्ते के आदेश, बेकरी, सामाजिक कार्यक्रम, पर्यटकों के स्थानों जैसे मांग वाले ग्राहकों से संपर्क करना।

iv) धमकी

# बाजार में प्रतिस्पर्धा

# एफएसएसएआई के नियम और नीतियां

# कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि।

4. मार्केटिंग स्टेटर्जी

# व्यापार को अधिक ग्राहक प्रदान करने के लिए ज्ञात रेफरल और पुराने नियमित ग्राहकों से संपर्क करना और व्यवसाय के प्रचार और विज्ञापन भी करना।

# सोशल मीडिया उत्पाद पृष्ठों पर पोस्ट प्रकाशित करना और उत्पाद विवरण(डिस्क्रिप्शन) के निर्माण पर ब्लॉग लिखना।

# उन क्षेत्रों के निकट विज्ञापन और प्रचार करना, जहाँ छात्र रहते हैं, वे स्कूल, कॉलेज, कैंटीन, हॉस्टल, कार्यालय, कार्य क्षेत्र इत्यादि जैसे अधिक लाभकारी हैं क्योंकि उनके पास भोजन तैयार करने का कोई समय नहीं है और न ही इसके लिए कोई सुविधा है।

# आपूर्ति के लिए स्थानीय बेकरी, खाद्य मेस, खाद्य कैंटीन और होटल से संपर्क करना और विज्ञापन भी फायदेमंद है।

# ईमेल और टेक्स्ट मार्केटिंग व्यवसाय के विपणन(मार्केटिंग) का प्रभावी तरीका भी है और यह संदेश पहुंचाने का औपचारिक तरीका भी है।

5. सप्लाई  मैनेजमेंट

आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन(सप्लाई चैन मैनेजमेंट) की मूल बातें निम्नलिखित हैं:

# योजना: योजना किसी भी आपूर्ति श्रृंखला का प्रारंभिक चरण है, बाजार की मांग के अनुसार ग्राहक की सेवा और आवश्यकता के बारे में विस्तृत योजना होनी चाहिए। इसके अलावा पर्याप्त जानकारी और रणनीति भी होनी चाहिए, उत्पादन की दर, गुणवत्ता मानकों और डिलीवरी के लिए सबसे महत्वपूर्ण समय है क्योंकि चपाती को अधिक दिनों तक सुरक्षित रखा जाना चाहिए, ताकि कुछ निश्चित अंतराल तक संरक्षित रखा जा सके।

# स्रोत: सोर्सिंग के इस चरण में, अनाज के कच्चे माल के लिए अच्छे आपूर्तिकर्ताओं की तलाश होनी चाहिए। जैसा कि अनाज ठीक और शुद्ध गुणवत्ता का होना चाहिए। एक और विकल्प यह भी है कि अनाज के बजाय चपाती के लिए सीधे आटे की आपूर्ति करने वाले आपूर्तिकर्ता को ढूंढना और फिर उन्हें परिष्कृत करना, क्योंकि यह भी लंबी प्रक्रिया होगी।

# विकास: खाद्य पदार्थ का उत्पादन या विकास आपूर्ति श्रृंखला की मुख्य प्रक्रिया है लेकिन जोखिम भरा भी है, क्योंकि यह फर्म और देश के गुणवत्ता मानकों के साथ मेल खा सकती है। चपाती का उत्पादन ठीक से किया जाना चाहिए और खाद्य सुरक्षा भी इसके साथ की जाती है। एफएसएसएआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार खाद्य पदार्थों का परीक्षण होगा और आकार और गुणवत्ता का परीक्षण किया जाना चाहिए, क्योंकि संरक्षण प्रक्रिया शुरू की जानी चाहिए।

# पैकेजिंग: चूंकि चपाती खाने योग्य खाद्य पदार्थ हैं, इसलिए अच्छी गुणवत्ता वाले प्लास्टिक से पैकेजिंग की जानी चाहिए और उस प्लास्टिक बैग से ऑक्सीजन को खत्म करना चाहिए। इस प्रकार, भोजन को विघटित होने से रोकने और कड़वा होने से रोकने का कारण बनता है।

# डिलीवरी: पैकेजिंग हो जाने के बाद, उस उत्पाद की डिलीवरी के लिए तैयार रहें जिसमें वांछित बाजार में माल की लोडिंग और अनलोडिंग होगी। इसके अलावा आपूर्ति जगह की मांग के अनुसार की जाती है और खराब खाने वाले खाद्य पदार्थों को अच्छी चपाती के बदले वापस भेज दिया जाता है।

6. फाइनेंसियल खर्च

# उत्पादन स्थान

# कच्चा माल (अनाज, नमक, तेल)

# पानी का भंडारण

# अनाज शोधन मशीन या अट्टा (बाजार में खरीद)

# सिलेंडर या गैस सर्विस / इंडक्शन / इलेक्ट्रिक कुकिंग उपकरण

# अर्ध स्वचालित चपाती बनाने की मशीन

# मजदूरों

# पन्नी या संरक्षण बैग की तरह पैकेजिंग सामान

# परिवहन सुविधा

# बिजली की आपूर्ति


Mr. R. D. Singh
  • WZ-15A, G. F., Bindra Market, Sant Pura, Tilak Nagar, New Delhi- 110018, Delhi, India

  • Deokali Engineering Works

  • 0

Ques :1

Ans:0

Views:85

Experience:
28 years