Find

how to start a flower shop online, flower farming in india, how to start a flower business from home, flower farming business plan in india, artificial flower business, how to improve my florist business, things to sell in a flower shop, florist earning potential, how to start a home-based floral business, flower shop equipment, how to value a flower shop business, how much do wedding florists make, flower shop monthly expenses, is owning a flower shop profitable, are flower shops open during co

How To Start Flower Business In Hindi

Followers: 0 Views : 335 Consultants : 0


1. परिचय

फूल प्रकृति की खूबसूरत कला है और हम सिर्फ देखने, छूने और सूंघने से ही उनकी सुंदरता को निखार सकते हैं। प्रकृति ने हमें उन पेड़ों को उपहार में दिया है जो फूलों से धन्य हैं और अब हम मनुष्य अनैतिक रूप से इसकी सुंदरता को नष्ट कर रहे हैं। हालांकि फूल का व्यवसाय बन गया है और सफलता की लाभदायक सड़क पर अपना ट्रैक बनाए हुए है।

हर घर सिर्फ ताजा महसूस करने के लिए कुछ बगीचे के फूलों और छोटे पौधों से जड़ी होती है। जब सुबह-सुबह उन्हें देखा जाता है तो फूल हमें खुशी, उत्साह का अनुभव कराते हैं। फूलों का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया गया है जैसे जन्म के अवसर से लेकर आराम करने तक का अर्थ है मृत्यु शैय्या पर भी। उनके पास इस अवसर के अनुसार बहुत विशेष उद्देश्य और प्रकार का उपयोग होता है जैसे कि जन्म के अवसर में ताजे पीले फूलों का उपयोग किया जाता है, मृत्यु शैय्या सफेद फूलों का उपयोग शांति के लिए किया जाता है, प्यार का प्रस्ताव लाल गुलाब के साथ किया जाता है, विवाह में ऑर्किड का उपयोग किया जाता है। इस प्रकार, फूलों का उपयोग बढ़ रहा है और इसलिए भारत में फूलों की खेती लाभदायक है और व्यापार में वृद्धि लाभ कमाने के साथ होती है।

2. केस स्टडी 

घर से फूलों का व्यवसाय शुरू करने के लिए केस स्टडी निम्नलिखित हैं:

# फर्न्स एन पेटल्स: यह भारत का सबसे बड़ा फूल रिटेलर है और दुनिया के सबसे बड़े में से एक है जिसमें 240 और अधिक आउटलेट्स 93 शहरों में हैं। इस फर्म को 1994 में VikaasGutgutia द्वारा शुरू किया गया था। इस फर्म की सफलता के पीछे का कारण विपणन और रणनीतिक योजना है। उन्होंने लाभ कमाने के व्यवसाय के लिए सही उद्यम में निवेश किया और इस प्रकार मताधिकार बनाने में सफल रहे। अलसोथ फर्म कड़ी मेहनत और ईमानदारी से सक्षम है।

# फ्लावरअुरा: यह स्टार्ट-अप-आधारित फर्म है, लेकिन अब पूरे भारत में लगभग 300 और अधिक शहरों में फूलों की आपूर्ति शुरू हो गई है। ताजा कटे हुए फूलों की आपूर्ति के लिए और बिना किसी बाधा या तनाव मुक्त डिलीवरी के लिए पूरे भारतीय बाजारों में चैनल फैला हुआ है। उनके पास मजबूत प्रबंधन और संचालन कौशल के साथ तकनीकी टीम है, यह उनके आदेश को समय पर वितरित करने के लिए बनाता है और ग्राहकों ने उन पर भरोसा किया। कॉम्बो के रूप में उन्होंने अपने ग्राहकों को विशेष बोनस के रूप में टेडी बियर, चॉकलेट, उपहार भी दिए।

3. बिजनेस आईडी

i) ताकत

# व्यवसाय शुरू करने के लिए किसी स्थान या जमीन के मालिक होने की कोई आवश्यकता नहीं है।

# कम लागत के निवेश से फूलों का कारोबार शुरू किया जा सकता है।

# घर से फूलों के इस व्यवसाय के लिए कई कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं होती है और विशिष्ट शैक्षिक मानदंडों की आवश्यकता नहीं होती है।

# फूलों के व्यवसाय को बसाने से पर्यावरण को कोई प्रदूषण या नुकसान नहीं होता है।

ii) कमजोरी

# चूंकि यह फूलों की दुकान का व्यवसाय पूरी तरह से प्रकृति पर निर्भर है, इसलिए गर्मियों की खराब परिस्थितियों में, फूलों की शरद ऋतु उपलब्धता मुश्किल हो जाती है।

# फूलों की दुकान का ऑनलाइन कारोबार अच्छे स्तर पर चलाया जा सकता है, लेकिन दूरी के मामले में परिवहन विफल हो सकता है क्योंकि फूल लंबे अंतराल तक ताजा नहीं रह सकते हैं।

# फूलों के पूरी तरह से न बिकने की स्थिति में वे बर्बाद हो जाते हैं या उन्हें कम कीमत पर चोरी करके बेचना पड़ता है।

# इस फूल की दुकान के कारोबार में, फूलों का थोक ऑर्डर नहीं हो सकता है, क्योंकि वे बर्बाद हो जाते हैं।

iii) अवसर

# घर से फूलों की दुकान के व्यवसाय के अवसर हैं जब आपके पास के आवासीय क्षेत्र में स्थानीय पार्टियों, रिसेप्शन, विवाह, अंतिम संस्कार, त्यौहार होते हैं।

# फूल उगाने का व्यवसाय भी अपने पिछवाड़े में बढ़ते बगीचे से लाभ कमाने का मौका है और मांग के अनुसार इसकी आपूर्ति की जाती है।

# स्थानीय मंदिरों, चर्चों, गुरुद्वारों, मस्जिदों से संपर्क करना, क्योंकि वे फूलों के दैनिक उपभोक्ता हैं।

# व्यावसायिक स्थानों जैसे कि कॉम्प्लेक्स, कम्युनिटी सेंटर, होटल, रेस्तरां आदि का अनुसरण करें क्योंकि उनके पास भी फूलों और गुलदस्ते की मांग है।

iv) धमकियाँ

# इस व्यवसाय के लिए बड़ा खतरा मौसम की स्थिति है जैसे कि चरम स्थितियों के कारण कुछ फूल इस से निपटने में सक्षम नहीं हैं।

# दूसरा कारण है फूलों की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण उत्पादों की कम बिक्री।

# आजकल विभिन्न फूलों के गुलदस्ते खुले हैं और जो कड़ी प्रतिस्पर्धा दे रहे हैं।

4. फूल व्यवसाय के प्रकार

# फूल बेचने का व्यवसाय

# खुदरा फूल का गुलदस्ता

# फूल उगाने का व्यवसाय

# सूखे फूल का व्यवसाय

# फूलों के गुलदस्ते और बास्केट सजावट

# पारंपरिक फूलों का व्यवसाय

# इवेंट फूल आपूर्तिकर्ता

# दैनिक फूल वितरक

# ऑनलाइन फूल वितरण

# फूलों का थोक व्यापारी

5. मार्केटिंग स्ट्रक्चर और ऑपरेशन्स 

# गहन विपणन: विपणन ग्राहक आकर्षण का पहला चरण है और अधिक से अधिक विपणन फूल की दुकान व्यापार के विज्ञापन भी । इसलिए विपणन विज्ञापनों में कमी नहीं होनी चाहिए।

# कस्टमाइज़ सर्विस: ग्राहक व्यवसाय की कमाई का प्रमुख कारक है, उनकी उचित सेवा व्यवसाय का पहला धर्म है अन्यथा ग्राहक दुकान पर आकर्षित नहीं होते हैं।

# रेफरल से संपर्क करना: अपनी सूची में खरीदारों और विक्रेताओं से संपर्क करें, उन्हें व्यवसाय का संदर्भ दें। संदर्भ हमेशा ग्राहक और विक्रेता के बीच सीधा सौदा होता है। यह कई मामलों में प्रभावी साबित होता है।

# आकर्षक छूट: छूट आपकी दुकान में ग्राहकों को लाने के लिए और भी अधिक और बजट के अनुकूल सौदों में खरीदारी करने के लिए मजबूर करती है।

# सोशल मीडिया: सोशल मीडिया विज्ञापन के लिए सबसे अच्छा साधन है और सौदों को अनुबंधित करने के लिए कई लोग व्यवसाय के बढ़ने के लिए एक-दूसरे के संदर्भ का उल्लेख कर सकते हैं।

# एप्लिकेशन टूल का उपयोग: ऐप्स ग्राहकों को सीधे ऑनलाइन उत्पाद तक पहुंच प्रदान कर सकते हैं और प्रयासों के बिना खुद का ऐप विकसित करना फायदेमंद है।

# पिक और डिलीवरी: यह अतिरिक्त सुविधा है जो प्रदान की जा सकती है ग्राहक की संतुष्टि के लिए बहुत प्रभावी साबित होती है।

# नियमित प्रतिक्रिया: यह वास्तव में प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है और व्यावसायिक स्वास्थ्य में भी कमियों का आसानी से पता लगाया जा सकता है।

6. कानूनी आवश्यकताएं

भारतीय मानदंड के अनुसार:

# गुमास्ता

# नगर निगम / नगर निगम पंजीकरण।

7. फाइनेंसियल प्लानिंग

# पिछवाड़ा

# प्रदर्शन के लिए बर्तन और बर्तन

# फूल कलाकार

# फूलों की आपूर्ति

# बागवानी उपकरण यदि आवश्यक हो

# सजावटी vases

# परिवहन वाहन

# गुलदस्ता कलाकार और सामग्री


Leave Your Comment