Find

packaging for start-up business, what does a packaging company do, packaging business ideas, packaging business plan in india, packaging company business plan, packaging business ideas in hindi, how to grow packaging business, packaging start-up, how to start a packing  business

Packaging Business Plan In Hindi

Followers: 0 Views : 73 Consultants : 1


1. परिचय

पैकेजिंग किसी भी सुरक्षा को नुकसान, खराब, बर्बाद, गंदे या स्लेट से बचाने की तकनीक है। पैकेजिंग मजबूत प्रकार की पैकिंग से खुद को कवर करके वस्तु / सामग्री को रोकता है। बाजार में विभिन्न प्रकार की पैकेजिंग उपलब्ध हैं जैसे कि बॉक्स, प्लास्टिक, एयर टाइट, पेपर कोटिंग पैकेजिंग आदि। इन प्रकार की पैकेजिंग को उत्पाद और शर्तों के अनुसार पसंद किया जाता है। आजकल माल और सेवाओं की ऑनलाइन मांग के कारण इतनी वृद्धि हुई है कि लोग लगभग ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, इसलिए पसंद की जाने वाली पैकेजिंग मजबूत, टिकाऊ और यांत्रिक रूप से परिवहन की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम है। इसलिए मांग की वजह से ऑनलाइन खरीदारी, अन्य स्थानों से उत्पादों का आयात निर्यात और वस्तुओं और सेवाओं के परिवहन, पैकेजिंग व्यवसाय अपने महत्व और विकास भी उभर रहा है। इसलिए, पैकेजिंग व्यवसाय शुरू करना फायदेमंद है।

2. केस स्टडी

पैकेजिंग व्यवसाय मताधिकार के केस स्टडी निम्नलिखित हैं:

# टीपीसीएल: वे भारत के सबसे बड़े कार्टन, मुद्रित रिक्तियां, बाहरी, लिथो-टुकड़े टुकड़े, प्लास्टिक के डिब्बों, ब्लिस्टर पैक और शेल्फ तैयार पैकेजिंग हैं। इस फर्म की सफलता का कारण यह है कि उनके पास अपने कारखानों में गुणवत्ता वाले पैकेजिंग और पैकेजिंग मशीन होने के साथ सर्वोत्तम उन्नत उपकरण स्थापित हैं।

# PARKSONS: यह सामान, खाद्य और पेय पदार्थ, फार्मास्यूटिकल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, खुदरा, apparels और अन्य सामानों में सेवारत भारत का प्रमुख पैकेजिंग समाधान प्रदाता भी है। नवाचारों(इनोवेशन) और पेटेंट पैकेजिंग संरचनाओं के कारण वे सफल हुए जो ग्राहकों की आवश्यकता को पूरा करता है। इसके अलावा, वे जटिल पैकेजिंग जरूरतों की अधिकांश समस्याओं को हल करते हैं।

3. बिजनेस आईडी

i) शक्ति

# घर पर पैकेजिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए स्टार्ट अप लागत मध्यम से कम है।

# पैकेजिंग व्यवसाय में आवश्यक कर्मचारियों की संख्या कम है।

ii) दुर्बलता

# पैकेजिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए समय बढ़ने की आवश्यकता होती है और शुरू में नकदी प्रवाह भी कम होता है।

# कुशल कर्मचारियों की आवश्यकता होती है जिन्हें पैकेजिंग और तकनीक की आवश्यकता होती है।

# पैकेजिंग व्यवसाय जोखिम भरा है कि अगर किसी भी तरह की गलती या पैकेजिंग का नुकसान होता है, तो इसके परिणामस्वरूप सामग्री या वस्तु का अपव्यय होता है और उन्हें भी भुगतान करना पड़ता है।

iii) अवसर

# पैकेजिंग व्यवसाय का बाजार में वैश्विक विस्तार है।

# सामग्री के पुनर्चक्रण और जैव क्षयकारी सामग्री के उपयोग से पर्यावरण के विकास और वृद्धि के लिए व्यवसाय होता है।

# पैकेजिंग व्यवसाय के लिए अन्य वितरकों और थोक विक्रेताओं के साथ सह ब्रांडिंग।

iv) धमकी

# पैकेजिंग व्यवसाय के लिए बाहरी आपूर्तिकर्ता पर अत्यधिक निर्भरता।

# अपस्फीति, मुद्रास्फीति जैसे आर्थिक संकट को प्रभावित करता है।

# अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय व्यवसायों के साथ प्रतिस्पर्धा भी।

4. पैकेजिंग और सेवाओं के प्रकार

# क्रेट और पैलेट: इस प्रकार की पैकेजिंग को डिलीवरी और शिपिंग सेवाओं के लिए पसंद किया जाता है, जहां उत्पाद या सामग्री को क्रेट या पैलेट पैकेजिंग को पहुंचाना या परिवहन करना होता है। इसके अलावा, वे इसे बाहरी क्षतिग्रस्त और धूल से बचाते हैं, जबकि इसे ट्रक तक ले जाने वाले उत्पादों में नमी और धूल प्रभावित नहीं होती है।

# सिकोड़ें लपेटें: इस प्रकार की पैकेजिंग ज्यादातर उत्पाद को यांत्रिक तनाव से बचाने के लिए और क्षति से बचाने के लिए होती है। पैकेजिंग को सिकोड़ने के लिए आमतौर पर इसे एक साथ रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही यह आसानी से आइटम की कल्पना भी करता है।

# वैक्यूम पैकेजिंग: वैक्यूम पैकेजिंग खाद्य पदार्थों के लिए भी है, लेकिन ज्यादातर यह है कि यात्रा करने के लिए इस पैकेजिंग का उपयोग किया जाना चाहिए, शिविर कि निर्जलित भोजन के लिए भी है, कि यह उस पैकेजिंग से ऑक्सीजन को खत्म कर देता है, जो वह लंबी अवधि के लिए अंदर आइटम को संरक्षित करती है। चिकित्सा सामग्री के लिए भी फायदेमंद है।

# संरक्षण पैकेजिंग: इस प्रकार की पैकेजिंग विशेष रूप से खाद्य पदार्थों के लिए है जो उन्हें ताजा, संरक्षित और सुरक्षित रखता है। कुशन जैसी नरम और सुरुचिपूर्ण चीजों के लिए भी उपयोग किया जाता है, उन्हें भी संरक्षण पैकेजिंग की आवश्यकता होती है।

# शॉक माउंट पैकेजिंग: यह पैकेजिंग विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक और रासायनिक घटकों के लिए है, जो कि उन्हें धूल, गंदगी, नमी से बचाने के लिए है। इसके अलावा, यह सदमे या कंपन की सुरक्षा के लिए बहुत मजबूत पैकेजिंग तकनीक है।

5. कानूनी समाचार

# व्यवसाय पंजीकरण

# LLC

# अधिभोग का प्रमाण पत्र

# जीएसटी पंजीकरण

# एफएसएसएआई लाइसेंस

# व्यवसाय का बैंक खाता

# गुमास्ता लाइसेंस

# बिजनेस इंश्योरेंस

6. फाइनेंसियल प्लानिंग

# स्थान

# उपकरण और उपकरण पैकेजिंग के प्रकार के अनुसार

# कच्चे माल को पैक करने के लिए आवश्यक सामान के रूप में

# पाउच पैकेजिंग मशीन

# बिजली

# कर्मचारियों

# परिवहन की सुविधा


Uma Maheswara Rao
  • Plot No. 83/B-3, Phase 1, IDA, Jeedimetla, Hyderabad- 500 055, Andhra Pradesh, India

  • Preso Pack Systems Private Limited

  • 0

Ques :1

Ans:0

Views:25

Experience:
25 years