Find

plywood and hardware business plan in hindi

Plywood And Hardware Business Plan In Hindi

Followers: 0 Views : 618 Consultants : 0


1. परिचय

कुछ समय पहले, हार्डवेयर और प्लाईवुड की दुकानों के शब्द ज्यादा परिचित नहीं हैं। लेकिन घरों के आधुनिकीकरण(mordernization) के बदलते चलन के साथ, कंपनियों, स्कूलों आदि ने इन शर्तों को इतने आम तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। हार्डवेयर के ये भंडार और प्लाईवुड हम उन वस्तुओं पर उपलब्ध कराते हैं जो हमारे रहने वाले घरों और कामकाजी स्थानों के लिए उपयोगी होते हैं। वे सभी कच्चे माल प्रदान करते हैं जो हमारे शानदार घर के लिए आवश्यक हैं जैसे कि फर्नीचर और वार्डरोब प्लाईवुड शीट, हार्डवेयर उपकरण, गोंद, अभ्रक और अन्य परिष्करण शीट्स के साथ बनाए जाते हैं, और इन्हे दुकानों द्वारा कस्टमर की आपूर्ति की जाती है। इसके अलावा, दरवाजे और खिड़कियों के लिए कच्चे माल जैसे लकड़ी की चादरें, कुंडी, हैंडल, ग्लास, सजावटी अभ्रक और चादरें, लकड़ी के बिस्तर की प्लेट भी उपलब्ध कराये जाते हैं। इस प्रकार प्लाईवुड माइका खुदरा व्यापार की शुरुआत लाभदायक है और इसकी मांग भी। इसके अलावा, भारत में प्लाईवुड उद्योग का भविष्य हार्डवेयर और प्लाईवुड व्यापार उद्योगों के क्षेत्र में लगातार बढ़ते आधुनिकीकरण के कारण दिन-प्रतिदिन उभर रहा है।

2. केस स्टडी

खुदरा हार्डवेयर स्टोर व्यवसाय योजना के केस स्टडी निम्नलिखित हैं:

# ग्रीन इंडस्ट्रीज लिमिटेड: यह भारत में विनिर्माण प्लाईवुड के क्षेत्र में प्रसिद्ध नाम है, जिसे पीएस मित्तल ने 1993 में शुरू किया था। कंपनी की दिल्ली और कोलकाता में मुख्य शाखाएँ हैं और पूरे देश में इसकी 46 शाखाएँ हैं। उनकी विशेषता सजावटी लिबास, टॉयलेट क्यूबिकल्स, सजावटी टुकड़े टुकड़े और फाइबर बोर्ड हैं। फर्म की सफलता का कारण उनकी मार्केटिंग रणनीति और उनके द्वारा वितरित गुणवत्ता वाले उत्पाद हैं। साथ ही, उनके कर्मचारियों का प्रदर्शन प्रभावशाली है और मेहनती भी है।

# किट्टी इंडस्ट्रीज लिमिटेड: यह भारत की सबसे बड़ी प्लाईवुड विनिर्माण कंपनी है जिसमें 10000 से अधिक कर्मचारी हैं। उनके संस्थापक गोयनका ने 1982 में इनकंपनी में शामिल किया। वे प्लाईवुड, ब्लैक बोर्ड, टुकड़े टुकड़े, चिपकने वाला आदि जैसे लगभग सभी लकड़ी के लिबास के आपूर्तिकर्ता हैं। सफलता का कारण यह है कि उन्होंने 100% परीक्षण किए गए उत्पादों को प्रदान किया, यही कारण है कि ग्राहक उन पर पूरा भरोसा किया। इसके अलावा, वे देश के लगभग सभी दिशाओं में अपने कार्यालय स्थापित करते हैं ताकि बाजार उनके कब्जे में आ सके।

3. बिजनेस आईडी

i) शक्ति

# प्लाईवुड और हार्डवेयर व्यवसाय में रोजगार का सृजन होता है।

# प्रारंभिक सेटअप लागत पूरी तरह से मालिक और बाजार पर निर्भर करती है।

# प्लाईवुड व्यवसाय का मार्जिन अलग-अलग है और उच्च सकल मार्जिन है।

ii) दुर्बलता

# प्लाईवुड व्यवसाय में सामग्री यांत्रिक शक्ति फू को संभालने में सक्षम है ;; y लेकिन जलवायु परिस्थितियों में कमजोर है, क्योंकि बारिश और नमी के कारण इसे विकृत किया जाता है।

# प्लाईवुड और अभ्रक की शीट्स को क्षतिग्रस्त स्थानों से रोका जाना चाहिए क्योंकि क्षतिग्रस्त और टूटे हुए चिपकने वाले भी।

iii) अवसर

# भारत में लकड़ी का व्यवसाय शुरू करना प्लाईवुड और हार्डवेयर क्षेत्र में बड़ा अवसर है।

# माल की आपूर्ति के लिए स्थानीय खुदरा विक्रेताओं और वितरकों से संपर्क करना लाभदायक है।

# कच्चे माल की उपलब्धता के लिए स्कूलों, कंपनियों, कार्यालयों और वास्तुकारों का हवाला देना भी फायदेमंद है।

# प्लाइवुड और अभ्रक व्यवसाय में फर्नीचर निर्माता, बढ़ई के पास भी अवसर और सेवाएँ उपलब्ध हैं।

iv) धमकी

# प्लाईवुड और हार्डवेयर स्टोर में मौसमी परिवर्तनों से सबसे बड़ा खतरा है क्योंकि बरसात के मौसम में लकड़ी की सामग्री नमी को अवशोषित करती है और अपशिष्ट और हार्डवेयर उपकरण प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।

# खुदरा हार्डवेयर स्टोर व्यवसाय को बड़ी कंपनियों और उनके मताधिकार स्टोरों से भी स्थानीय थोक विक्रेताओं से खतरा है।

# सरकारों के नियमों के कराधान में परिवर्तन चुनौती है।

3. मार्केटिंग रणनीति(स्ट्रैटेजी)

प्लाईवुड और हार्डवेयर व्यवसाय की विपणन(मार्केटिंग) रणनीतियाँ निम्नलिखित हैं:

# रेफरल: इस प्लाईवुड और हार्डवेयर स्टोर के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए आपूर्ति और वितरण और प्रचार के लिए स्थानीय लोगों और आवासीय लोगों में सभी ज्ञात रेफरल का उपयोग करें।

# सोशल मीडिया: मार्केटिंग के उद्देश्य से सोशल मीडिया प्लाईवुड और हार्डवेयर के क्षेत्र में सबसे अच्छा विकल्प है। सोशल मीडिया की मदद से सामग्री की आपूर्ति और ऑनलाइन खरीद के लिए भी संपर्क कर सकते हैं।

# विज्ञापन: विज्ञापनों के लिए जमाखोरी, अखबार के विज्ञापनों और पैम्फलेट्स का भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से लोगों को स्टोर के बारे में पता चलता है और खरीदारी पर ध्यान जाता है।

# गुणवत्ता आश्वासन: गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण चीज है जो ग्राहक मांग करता है यदि कीमत के साथ भिन्न हो सकता है लेकिन उत्पाद आश्वासन होना चाहिए। ग्राहक को गुणवत्ता और उत्पाद के साथ संतुष्ट होना चाहिए और विश्वास प्राप्त किया जा सकता है।

# ग्राहक प्रतिक्रिया: फीडबैक सबसे अच्छा तरीका है जिसमें मालिक को कमियों और लापता सेवाओं के बारे में पता चलता है।

# छूट: सामग्री और कुछ बजट सौदों में कुछ छूट की अनुमति देने से स्टोर में ग्राहकों की संख्या और खरीद में भी वृद्धि हो सकती है।

# कुशल कर्मचारी: कर्मचारियों को विपणन(मार्केटिंग) और प्रबंधन में भी कुशल होना चाहिए। उन्हें शांति से ग्राहकों को संभालने में सक्षम होना चाहिए और उसी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

4. कानूनी समाचार

# Gumastha

# व्यवसाय पंजीकरण

# बिजनेस बैंक अकाउंट

# व्यापार चिह्न

# जीएसटी पंजीकरण

# LLC

# अधिभोग का प्रमाण पत्र

# व्यवसाय बीमा

5. फाइनेंसियल प्लानिंग

# प्लेस / दुकान

# कच्चे माल (चिपकने वाले, टुकड़े टुकड़े, बिस्तर टेप, मापने टेप)

# मीका और प्लाईवुड शीट

# दरवाजा / खिड़की / गेट्स सामान

# स्नानघर का सामान

# रसोई ट्रॉलियों / बेडरूम और लिविंग रूम फर्नीचर सामान

# अभ्रक / प्लाईवुड / विभिन्न ब्रांडों के उपलब्ध सामान की कैटलॉग

# बिजली की आपूर्ति

# परिवहन सुविधा

# मजदूरों / बढ़ई


Leave Your Comment