Find

how to start pharmacy store business in hindi

How To Start Pharmacy Store Business In Hindi

Followers: 0 Views : 322 Consultants : 0


1. परिचय

हमारे जीवन में प्रौद्योगिकी के प्रवेश के कारण, हमारा जीवन इतना आसान और आरामदायक हो गया है। हमारी जीवनशैली में कोई श्रम कार्य नहीं है और कुछ भी नहीं करना है। यह हमें विश्वास दिलाता है कि प्रौद्योगिकी हमारी सबसे अच्छी दोस्त बन रही है, लेकिन वास्तविक रूप से यह दोस्त आपके स्वास्थ्य के मुद्दों और स्वास्थ्य रोगों को बढ़ा रहा है, जिसके कारण आप बस बैठते हैं और आराम करते हैं। केवल बैठे-बैठे और कंप्यूटर पर काम करने के घंटों के खर्च के कारण, हमारे शरीर बीमारियों और कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए आमंत्रित हो रहे हैं। और यह सब होने से फार्मेसी क्षेत्र को महत्व मिला और व्यापार में वृद्धि हुई। रोगियों की संख्या बढ़ रही है और इसलिए उस फार्मेसी व्यवसाय वाले अस्पतालों को भी लाभ हो रहा है, जिसमें सबसे अधिक लाभ वाले क्षेत्रों में अधिकतम लाभ मार्जिन है।

चिकित्सा देखभाल और दवाओं के भंडार बहुत पुराने युग के व्यवसायों से हैं, बस यही है कि आजकल वे फार्मासिस्ट और ड्रगिस्ट के साथ नाम बदलकर पेशेवर बन रहे हैं। फार्मेसी स्टोर व्यवसाय के लिए व्यवसाय के बहुत सारे अवसर हैं जो इसे सफल बनाने के लिए शुरू करता है और विकसित करता है।

2. केस स्टडी 

फ़ार्मेसी स्टोर व्यवसाय के कुछ मामलों के अध्ययन निम्नलिखित हैं:

# संजीवनी: यह फार्मेसी खंड है जिसे 2006 में स्थापित किया गया था और 20-50 इकाइयों को खोलने के साथ 2015 से फ्रेंचाइजी शुरू की गई थी। यह विश्व स्तर की सुविधाओं के साथ दवाओं के खुदरा और थोक वितरण प्रदान कर रहा है। कंपनी इसे डिलीवरी सेवाओं और सुविधाओं के लिए जाना जाता है जो रोगियों और ग्राहकों को प्रदान करती है। यह उन सभी सेवाओं की ग्राहक संतुष्टि का ट्रैक रखता है जो इसे डालता है।

# मेडप्लस: यह वह ब्रांड है जिसे 2006 में संजीवनी के साथ शुरू किया गया था जो कि 2015 में फ्रेंचाइज बनकर इसी तरह की प्रगति के साथ है। यह भारत की सबसे भरोसेमंद ब्रांड है जिसकी पेशकश की गई सभी सेवाएँ हैं। इस मध्यस्थता ने भारत में मताधिकार की सबसे लंबी श्रृंखला खोलकर फार्मेसी के क्षेत्र में सबसे बड़ी सफलता हासिल की है। मेडप्लस ने 150 से अधिक शहरों में 12 राज्यों में आपूर्ति की है और फार्मेसी के लगभग 1350 स्टोर संचालित किए हैं। कम समय में इस तरह की प्रगति की फार्मेसी में यह केवल कंपनी है। इसकी सफलता के पीछे का कारण फार्मेसी स्टोर और उसकी सेवाओं के उद्घाटन के लिए सही स्थान का चयन है।

3. बिजनेस आईडी

i) ताकत

# यह फार्मेसी स्टोर व्यवसाय ग्राहकों को संबंधित डॉक्टरों के बिना कभी-कभी अपने छोटे स्वास्थ्य मुद्दों को हल करने में मदद करता है।

# इमरजेंसी की स्थिति में मरीज को प्राथमिक उपचार देने में फ़ार्मेसी मदद करती है।

# व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत अधिक पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है।

# मेडिकल स्टोर्स को काम करने के लिए कर्मचारियों की बहुत आवश्यकता नहीं है।

ii) कमजोरी

# यह फार्मेसी स्टोर व्यवसाय जोखिम भरा व्यवसाय है क्योंकि यह रोगियों की सहायता से पूरी तरह से संबंधित है।

# फार्मेसी खोलने के लिए शैक्षिक मानदंड और अनुभव के साथ लाइसेंस की भी आवश्यकता होती है।

# कुछ दवाओं को कोल्ड स्टोरेज में रखने की आवश्यकता होती है, इसलिए इससे परिवहन में कठिनाई होती है।

# कुछ दवाओं की एक्सपायरी डेट बहुत कम होती है, इसलिए बिक्री न होने की स्थिति में यह बेकार हो जाती है।

iii) अवसर

# विशेष डॉक्टरों के पास फार्मेसी स्टोर व्यवसाय खोलने से आपके स्टोर में मरीजों को आसानी से अस्पताल में जाने में मदद मिलती है।

# फार्मेसी स्टोर व्यवसाय के लिए सरकारी अस्पतालों में भी अवसर है।

# मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल में थोक वितरक बनना भी फायदेमंद है।

# खुदरा स्टोरों में आजीवन मधुमेह, रक्तचाप, अस्थमा, थायराइड आदि रोगों के मासिक ग्राहकों की भी मांग है।

iv) धमकियाँ

# अन्य व्यवसाय की तरह, फार्मेसी स्टोरों की भी बाजारों में प्रतिस्पर्धा है।

# दुनिया भर में ऑनलाइन दवा की आपूर्ति करने वाली कंपनियों के शुरू होने से स्थानीय दुकानों की मांग घट जाती है।

# दवाओं और दवाओं के संबंध में सरकार के नियमों और विनियमों को बदलने से फार्मेसी व्यवसाय प्रभावित होता है।

4. राष्ट्रीय योजना

फार्मेसी स्टोर व्यवसाय के लिए निम्नलिखित दृष्टिकोण हैं:

# व्यवसाय की योजना बनाना: ताकि आगे के कदम सही हो सकें और आसानी से व्यवसाय शुरू करने में मदद मिल सके।

# एक बाजार तय करना: सामान्य उद्देश्य या अस्पताल से संबंधित सामानों की सेवा करना है या नहीं। यह तय करना सुनिश्चित करें कि थोक या खुदरा फार्मेसी स्टोर व्यवसाय शुरू करना है या नहीं।

# एक उपयुक्त स्थान खोजना: किसी भी दुकान का स्थान या स्थान ग्राहकों की संख्या को सीधे प्रभावित करता है और इस प्रकार लाभ भी।

# स्टोर का इंटीरियर: स्टोर के इंटीरियर को आकर्षक बनाएं ताकि अधिक से अधिक ग्राहकों को आकर्षित किया जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपकी दवाएं आसानी से मिल जाएं ताकि यह समय लेने वाली न हो।

# सुविधाओं की उपलब्धता: कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं के साथ दवाओं की ऑफ़लाइन और ऑनलाइन डिलीवरी और ऑर्डर जैसे आपके लिए उपलब्ध सुविधाओं को उपलब्ध कराएं।

# दवाइयों के पूरे स्टॉक का भत्ता

# फ़ार्मेसी स्टोर का विज्ञापन: फ़ार्मेसी स्टोर व्यवसाय का विज्ञापन पूर्ण अनंतकाल तक करें ताकि यह अधिकांश लोगों के लिए अधिसूचित हो जाए।

# कर्मचारियों के रूप में जानकार फार्मासिस्ट और ड्रगिस्ट।

# ऑनलाइन डिलीवरी की सुविधा

# व्यापार और ऑनलाइन लेनदेन सुविधाओं के बैंक खाते के लिए तैयार

# आसान सेवाओं के लिए एक ऐप विकसित करना

# समान शहरों में और फिर अन्य शहरों में और अधिक स्टोर खोलने के मामले में और बढ़ती बुद्धि पर कायम रहें


Leave Your Comment