Find

pasta and vermicelli making business idea in hindi

Pasta And Vermicelli Making Business Idea In Hindi

Followers: 0 Views : 484 Consultants : 0


1. परिचय

पास्ता पूरी तरह से इटैलिक स्नैक है जो भोजन में भी खाया जाता है, जबकि खाना बनाते समय उनके लिए ताजा सब्जी शामिल करने से वे स्वस्थ भोजन बनाते हैं। जबकि सेंवई भारतीय नाश्ता है जो आमतौर पर नाश्ते में खाया जाता है, लेकिन वे ज्यादातर गर्मी के मौसम में बनाए जाते हैं। क्योंकि गर्मी के मौसम में उन्हें सूखने की जरूरत होती है। बाहरी संस्कृति के प्रभाव के कारण, पास्ता की खपत में उनकी वृद्धि हुई है। इस प्रकार पास्ता और सेंवई निर्माण व्यवसाय शुरू करना लाभदायक है।

2. केस स्टडी

निम्नलिखित पास्ता और सेंवई निर्माण व्यवसाय के मामले के अध्ययन हैं:

# WEKFIELD: यह अपने स्वादिष्ट स्वाद के कारण भारत में पास्ता के शीर्ष ब्रांडों में से एक है। इस ब्रांड के बारे में तथ्य यह है कि उन्हें इतनी मात्रा में बेचा गया है कि वे मैदा द्वारा निर्मित नहीं हैं, लेकिन सूजी द्वारा उत्पादन करने की गारंटी देते हैं। वे विभिन्न प्रकार के आकारों में भी पास्ता का उत्पादन करते हैं, जो काफी आकर्षक है।

# DEL MONTE: यह भी भारत में एक प्रसिद्ध विनिर्माण पास्ता ब्रांड है। वे अपने बेलनाकार पेने पास्ता के लिए प्रसिद्ध हैं। वे भारत में आयात किए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ पास्ता ब्रांड में शिखर पर हैं।

3. व्यवसाय का एनालिसिस

i) शक्ति

# भारत में पास्ता विनिर्माण(मैन्युफैक्चरिंग) की बहुत मांग में है, इसलिए यह पास्ता और सेंवई विनिर्माण व्यवसाय करना लाभदायक है।

# भारत में पास्ता बनाने के कारोबार को शुरू करने के लिए कम निवेश और कम पूंजी की आवश्यकता होती है।

ii) दुर्बलता

# पास्ता बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए, व्यवसाय के बढ़ने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है क्योंकि इसमें लाभ होने के लिए समय की आवश्यकता होती है।

# बिक्री के लिए पास्ता विनिर्माण व्यवसाय में इतना लाभ नहीं है, क्योंकि मशीनरी लागत में सस्ते हैं।

iii) अवसर

# पास्ता मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस प्लान में होम डिलीवरी पर आइटम ऑनलाइन बेचने और डिलीवर करने की गुंजाइश है, जबकि रिहायशी इलाकों में सैंपल डिस्ट्रीब्यूशन।

# भारत में पास्ता बनाने वाली कंपनियों ने आमतौर पर किराने की दुकानों पर या ग्राहकों को खरीदने के लिए थोक व्यापारी, आपूर्तिकर्ता, डीलरों को अपने सामान वितरित किए।

iv) धमकी

# पास्ता और सेंवई विनिर्माण व्यवसाय को बाजार की प्रतिस्पर्धा से खतरा है।

# व्यवसायों के संबंध में सरकारों के नियमों और विनियमों को बदलने से लाभ प्रभावित होता है।

4. मार्केटिंग प्लानिंग

निम्नलिखित पास्ता और सेंवई निर्माण व्यवसाय के विपणन दृष्टिकोण हैं:

# व्यवसाय स्थापित करने के लिए स्मार्ट स्थान का चयन महत्वपूर्ण है, यह कम से कम विपणन(मार्केटिंग) को कम कर सकता है। स्मार्ट जगह का मतलब है कि उपभोक्ताओं के पास बहुत सारे आपूर्तिकर्ता(सप्लायर) उपलब्ध हों सकते है।

# ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों के प्रचार के लिए मार्केटिंग का अगला परिप्रेक्ष्य(योजना) व्यवसाय का प्रचार है। एक ऑनलाइन विधि में, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम स्टोरीज, व्हाट्सएप स्टेटस और कई अन्य सोशल मीडिया विकल्पों पर उत्पाद विवरण(डिस्क्रिप्शन) पोस्ट करना। विक्रेता के विकल्पों का उपयोग करते समय फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन, स्नैपडील जैसे उत्पादों की बिक्री करना।

# एक ऑफ़लाइन तरीके से, सार्वजनिक स्थानों, सुपर बाजारों, किराने की थोक दुकानों, और कई अन्य स्थानों में जमाखोरी और पैम्फलेट बटना।

# प्रवेश स्तर पर मूल्य निर्धारण पर आकर्षक ऑफ़र के साथ निर्मित उत्पाद की गुणवत्ता को सबसे अच्छा रखते हुए। जबकि उत्पाद की पैकेजिंग को अद्वितीय और आकर्षक रखें।

# स्वाद, गुणवत्ता, मूल्य निर्धारण, मांग और पैकेजिंग के बारे में ग्राहकों से प्रतिक्रिया लेना। उस प्रतिक्रिया के रूप में सुधार करने की कोशिश कर रहा है।

5. सप्लाई चैन मैनेजमेंट 

निम्नलिखित पास्ता और सेंवई निर्माण व्यवसाय की श्रृंखला है:

# प्रारंभिक चरण विनिर्माण इकाई का स्थान खोजने के लिए है, इस क्षेत्र में जो पूरी तरह से बाजार और थोक आपूर्तिकर्ताओं की तरह सभी सुविधाओं को अच्छे से तैयार करे और साथ ही मशीनों की जगह को। यदि घरेलू व्यवसाय में शुरू किया गया है, तो मशीनरी और विभिन्न इकाइयों के समायोजन के लिए सेटअप करें।

# फिर कच्चे माल के सर्वश्रेष्ठ आपूर्तिकर्ता(सप्लायर) की खोज करें, जिसे उचित मूल्य में गुणवत्ता वाले सामान वितरित(डिलीवर) किया जाना चाहिए। यह पूरी तरह से व्यवसाय के मालिक पर निर्भर करता है, चाहे वे रेडीमेड आटा की मांग करें या स्वयं आटा का निर्माण करें। इससे लागत भी बचेगी।

# इसके बाद मशीनों की दर के अनुसार उत्पादन शुरू होता है और प्रति किलो कारोबार होता है। विनिर्माण प्रक्रिया में, पास्ता और सेंवई की गुणवत्ता का परीक्षण होगा और फिर उन्हें एफएसएसएआई के नियमों और मानकों की जाँच के लिए भेजा जाएगा।

# अगला यह है कि उन्हें पैकेजिंग अनुभाग में पारित किया जाता है, जहां सभी ऑक्सीजन पास्ता के पाउच से समाप्त हो जाते हैं और संरक्षण उद्देश्य के लिए संग्रहीत(स्टोर्ड) होते हैं। फिर उन्हें मांग के अनुसार विभिन्न आकारों में ठीक से पैक किया जाता है।

# फिर बाजार, किराने की दुकानों, किराने का सामान, बड़े सामुदायिक केंद्रों, खाद्य प्रदर्शनियों, होटल, कैफेटेरिया इत्यादि जैसे वांछित मांग वाले स्थानों पर पहुंचाए जाते हैं और इस प्रकार वे उत्पादकों, आपूर्तिकर्ताओं, डीलरों की लंबी रसद श्रृंखला तक पहुंच जाते हैं। थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं और अंत में ग्राहकों के लिए।

6. ऑपरेशनल प्लानिंग 

# हस्तनिर्मित पास्ता उत्पादन मशीन = 2,000-3000

# वर्मीसेली निर्माण मशीन = 45,000-60,000 लगभग।

# अट्टा (आटा) पीसने की मशीन = 9,000-15,000 लगभग।

# आटा बनाने की मशीन = 10,000-25,000 लगभग।

7. फाइनेंसियल खर्च

# पास्ता विनिर्माण संयंत्र / इकाई

# कच्चा माल (सभी प्रकार के आटे, नमक, तेल, आदि)

# पास्ता बनाने की मशीन

# ड्रायर और ब्लोअर

# पैकेजिंग उपकरण

# मजदूरों

# बिजली की सुविधा

# परिवहन की सुविधा


Leave Your Comment